26 April 2024

bebaakadda

कहो खुल के

देवघर एम्स परिसर में सेंट्रल स्कूल का निर्माण होगा

देवघर एम्स परिसर में सेंट्रल स्कूल का निर्माण होगा
बेबाक अड्डा, देवघर
– दिशा की समीक्षा बैठक में सांसद ने दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश
– कोरोना संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से स्वास्थ्य व्यवस्था व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें
– देवघर जिला को रिंग रोड से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होगी
– आत्म निर्भर भारत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें
गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दूबे की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समीति (दिशा) की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई. जिसमें दुमका सांसद सुनील सोरेन, सारठ विधायक रणधीर सिंह, डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह, कृषि मंत्री के प्रतिनिधि, जिला परिषद प्रतिनिधि, उपविकास आयुक्त सह नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, तथा नगर निकाय देवघर एवं मधुपुर के सभी सदस्यों एवं प्रतिनिधियों के साथ संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी शामिल हुए.
अध्यक्ष द्वारा जिले में संचालित केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करते हुए पूर्व की बैठक में आए मामले पर की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई. सांसद ने कहा कि दिशा की बैठक के फायदे यह हुआ कि अब लंबित योजनाओं या मामलों को कम समय में अधिकारियों द्वारा निष्पादित किया जा रहा है. उन्होंने बिजली विभाग द्वारा देवघर और मधुपुर अंतर्गत अंडर ग्राउंड केबलिंग के कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. साथ ही भू-अर्जन से संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए जाँच प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया.
बाबा मंदिर के आसपास मानसिंघी, फुट ऑवर ब्रिज, क्यू कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य व सौंदर्यीकरण के कार्यों की वस्तुस्थिति से अवगत हुए.
NH से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सड़कों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण और विकास के कार्यों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर देवघर जिला को चारों ओर से रिंग रोड से जोड़ने के उद्देश्य से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. उन्होंने पुराने सदर अस्पताल और टॉवर चौक के चौड़ीकरण को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.
जिला अन्तर्ग विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना का सर्वे कर ये कोशिश की जाय कि इन योजनाओं का लाभ लाभुको तक सही तरीके से पहुँचे. इस पर विशेष रूप से ध्यान रखने का निर्देश दिया गया.
अध्यक्ष द्वारा मनरेगा के तहत देवघर जिलान्तर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी ली गई और पूर्व में दिये गये आदेशों की भी विस्तृत जानकारी ली गयी. साथ कृषि विभाग द्वारा वितरित पंप सेट की अनियमितता एवं देवघर अंचल अंतर्गत पेंशन योजना को लेकर जांच का आदेश दिया गया.
ऑनलाइन समीक्षा बैठक में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ रोड, रेलवे, शिक्षा, कोविड-19, पीएम आवास योजना, आपूर्ति सहित अन्य विकास योजनाओं पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया.
बैठक के दौरान अध्यक्ष द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा कई मामले उठाए गए है, जिस पर जांच करते त्वरित कार्रवाई करें. वही बैठक में रेलवे एवं एन एच के अधिकारी की अनुपस्थिति पर अध्यक्ष ने आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश डीसी को दिया.
अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आत्मनिर्भर भारत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया गया है. ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सके, और उसका लाभ उठा सके.
आत्मनिर्भर भारत अभियान के लाभ देश के गरीब नागरिक, श्रमिक, प्रवासी मजदूर, पशुपालक, मछुआरे, किसान, संगठित क्षेत्र व असंगठित क्षेत्र के व्यक्ति, काश्तकार, कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, मध्यमवर्गीय उद्योग को मिलेंगे. जिससे 10 करोड़ मजदूरों को लाभ होगा, एमएसएमई से जुड़े 11 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा, उद्योग से जुड़े 3.8 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचेगा, और वस्त्र उद्योग से जुड़े साढ़े चार करोड़ कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा.

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]