26 May 2024

bebaakadda

कहो खुल के

गर्मी में शरीर को अंदर से ठंढा रखेंगे ये 5 HERBS !!

गर्मी में शरीर को अंदर से ठंढा रखेंगे ये 5 HERBS !!-  Disha Bharti 

गर्मियां शुरू हो गई है और लोगों का इंतजार भी खत्म हो गया है कि वह ठंडी चीज खाएं रसमलाई खाएं कोल्ड ड्रिंक पिए गाने का जूस पिए ठंडी ठंडी आइसक्रीम खाएं.. मुझे तो यह सारी चीज बहुत ही ज्यादा पसंद है ..आपको क्या पसंद है मुझे कमेंट में जरूर बताना । गर्मियों में यह सारी चीज हम का तो सकते हैं लेकिन हमें गर्मियों में अपनी बॉडी का ध्यान थोड़ा ज्यादा रखना पड़ता है क्योंकि हमारी बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है और टेंपरेचर को मेंटेन करके रखना भी बहुत जरूरी होता है । गर्मियों में बॉडी में पानी की कमी हो सकती है जिससे डिहाइड्रेशन का प्रॉब्लम हो सकता है और भी कई दिक्कतें आ सकती है.. तो आज के इस वीडियो में मैं आपको बताऊंगी पांच ऐसे herbs के बारे में जो आप खा भी सकते हैं और इसका ड्रिंक बनाकर भी आप पी सकते हैं जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखेगा और आपको डिहाइड्रेशन जैसी प्रॉब्लम से बचाएगा । तो चलिए जानते हैं..

1. पुधीना                                        
गर्मी के दिनों में बॉडी को ठंडा रखने के लिए पुदीना एक बेस्ट ऑप्शन है। आप पुदीने का रायता शरबत या चटनी बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । यह आपकी बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारी बॉडी को बीमारी से भी बचाती है ।

2. धनिया
धनिया को हम वैसे तो खाने में इस्तेमाल करते हैं लेकिन गर्मी के दिनों में चटनी सूप या सलाद के तौर पर कच्ची धनिया की पत्ती को डालकर आप खा सकते हैं । इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा साथ ही 2017 में हुई एक स्टडी के अकॉर्डिंग धनिया एंटीऑक्सीडेंट एंटीक कैंसर और न्यूरो प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टी से भरपूर होता है जो आपको कई तरह की बीमारी से भी बचाता है ।
3. तुलसी
तुलसी को ज्यादातर पूजा के लिए और धार्मिक महत्व में ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन तुलसी की पत्तियां हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी , एंटीसेप्टिक और एंटी एजिंग गुण होते हैं ..यह एक औषधि की तरह काम करता है और यह आपकी बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है तो आप तुलसी को भी किसी न किसी तरह अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं ।

4. गुड़हल का फूल
हिबिस्कस यानी कि गुड़हल का फूल हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है यह हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखता है ।आप हिबिस्कुस टी पी सकते हैं या आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है और यह आपके टेंपरेचर को भी कंट्रोल करके रखता है और आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है ।

5. सौंफ
सौंफ यानी की फेनेल सीड्स … ज्यादातर लोग सौंफ को खाने के बाद खाते ही है । इसे खाने से आपका शरीर ठंडा रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो आपकी बॉडी से सूजन इंडिजेशन और गर्मी से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद करते है । सौंफ का पानी बॉडी के लिए काफी अच्छा होता है । ये हेयर स्किन और डाइजेशन को हेल्थी रखता है ।

अगर आपको पूरा विडियो देखना है तो आप fitfussion चैनल पे तो लोगो पे क्लिक करके युट्यूब पे देख सकते हैं

दिशा भारती (Author, Anchor, Content creator And Editor )आईआईएचएस कॉलेज से बीएजेएमसी की लास्ट सेमेस्टर की छात्रा हैं , वर्तमान मे कुछ यूट्यूब चैनल से जुड़ी हैं,जो हैल्थ अबेयरनेस के क्षेत्र मे काम करतीं हैं । 

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]