26 April 2024

bebaakadda

कहो खुल के

अड्डे पे एक मुलाकात रवि जैन जी के साथ

पिछली खामियों से सीख लेंगे तो अगली परीक्षा में बेहतर करेंगे
सिविल सर्विसेज एग्जाम में रवि जैन को नौवां रैंक
बेबाक अड्डा, देवघर
 
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा क्लियर करें. यह हर किसी का सपना होता है. लक, लेबर, चांस मिले तो सपनों को पंख लगने में देर नहीं लगती है. देवघर के रवि जैन ने भी अपने सपनों को सच कर दिखाया है. लगातार तीन बार मिली असफलताओं के बाद भी रवि जैन ने हिम्मत नहीं खोया. बगैर घबराए, पूरी धैर्य, आत्मविश्वास एवं इमानदार कठिन प्रयास के साथ रवि जैन ने अपने चौथे प्रयास में नौवां रैंक हासिल कर लिया है. रवि जैन कि सफलता से ना सिर्फ परिवार के लोग खुश हैं. बल्कि समाज एवं राष्ट्र के सामने एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है. इनकी सफलता से खासकर युवा वर्गों को हासिल करने एवं उन्हें आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी. पिता अशोक कुमार जैन पेशे से व्यवसायी एवं मां मंगला देवी गृहिणी हैं. रवि जैन की सफलता पर बेबाक अड्डा की टीम ने भी उन्हें बधाई दी है. बेबाक अड्डा से रवि जैन ने एक्सक्लूसिव बातचीत की. 
 
सवाल : सिविल सेवा एग्जाम क्लियर कर कैसा महसूस कर रहे हैं.
जवाब : सिविल सेवा एग्जाम को क्लियर करना निश्चित रूप से बड़ी बात है. इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए विद्यार्थियों को बेसिक पढ़ाई के साथ-साथ एनसीईआरटी की किताबें, पॉलिटिक्स एवं इकोनॉमिक्स से जुड़ी पुस्तकें निश्चित रूप से पढ़ना चाहिए. करंट अफेयर्स मजबूत पकड़ के लिए नियमित रूप से न्यूज़ पेपर भी पढ़ना चाहिए.
सवाल : परीक्षा में किस किस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं.
जवाब : सिविल सर्विसेज के मेन्स एग्जाम में विद्यार्थियों को नॉलेज अप्लाई करना पड़ता है. किताबों में जो पढ़ा जाता है, वे डायरेक्टली सवाल नहीं पूछे जाते हैं. आप जिस राज्य के रहने वाले हो, वहां से जुड़ी अनेकों सवाल एग्जाम में पूछे जाते हैं. आपके विषयों के साथ-साथ नेशनल, इंटरनेशनल गतिविधियों पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं. मुझसे बोर्ड टीम द्वारा सवाल पूछा गया कि वर्ष 2000 में झारखंड का निर्माण हुआ. पिछले दो दशक में वहां क्या क्या बदलाव हुआ. ई लर्निंग से कैसे लॉस हो रहा है. आप पर्सनालिटी को किस रूप में लेते हैं. आपकी नजर में यह क्या मायने रखती है. 
सवाल : आपको देश की सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ. प्राथमिकताएं क्या होगी.
जवाब : देश सेवा का अवसर मिलना, निश्चित रूप से यह गौरव की बात है. जिस इमानदार संकल्प के साथ मैंने एग्जाम क्लियर किया है. ठीक उसी संकल्प के साथ पद एवं मर्यादा के अनुसार देश की सेवा करूंगा. मेरी प्राथमिकताएं देश का निरंतर विकास करना होगा.
सवाल : मेंस परीक्षा में कौन-कौन पेपर होता है, कितने कितने अंको का सवाल पूछा जाता है.
जवाब : पीटी परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं. मेंस की परीक्षा के लिए कुल 9 पेपर कुल 1750 अंक का होता है. परीक्षा में मेरा हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज पेपर था. इसके अलावा सात पेपर से 250-250 अंक के सवाल पूछे जाते हैं. इसमें तीन जनरल स्टडी का पेपर होता है. 
सवाल : देश के युवाओं को क्या संदेश देना चाहेंगे.
जवाब : युवाओं को सफलता हासिल करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना चाहिए. उन्हें असफलताओं से कभी भी घबराना नहीं चाहिए. असफलता मिलने पर उन्हें पिछली गलतियों से सबक लेते हुए बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए. उन्हें लक्षय हासिल करने में सफलता जरूर मिलेगी. 

रवि जैन जी और उनका परिवार 

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]