6 May 2024

bebaakadda

कहो खुल के

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के पहले चरण में 71 सीटों पर 53.53 फ़ीसदी वोट डाले गये

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के पहले चरण में 71 सीटों पर 53.53 फ़ीसदी वोट डाले गये
मुंगेर में सबसे कम 47.36 फीसदी व जमुई में सर्वाधिक 57.41 फीसदी मतदान हुआ
गया में प्रत्याशी प्रेम कुमार पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में प्राथमिक दर्ज
औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण बरामद कर उसे डिफ्यूज किया गया
मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ आवश्यक नियम का किया गया अनुपालन
बेबाक अड्डा, पटना/जमुई
वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में बुधवार को 16 जिलों में 71 सीटों पर 53.53 फ़ीसदी वोट डाले गए. शाम 6:00 बजे मतदान समाप्त होने के साथ ही बिहार के 8 मंत्री सहित कुल 1066 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. 10 नवंबर को परिणाम सामने आएगा. मुंगेर में सबसे कम 47.36 फीसदी व जमुई में सर्वाधिक 57.41 फीसदी मतदान हुआ. छिटपुट घटनाओं के साथ बिहार में पहले चरण के मतदान के दौरान औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण बरामद कर उसे डिफ्यूज किया गया. गया में प्रत्याशी प्रेम कुमार पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में प्राथमिक दर्ज हुई है. वहीं, जमुई में कम मतदान होने पर सीईओ ने कहा कि पिछली बार के मुकाबले थोड़ा मतदान कम हुआ है. ईवीएम में तकनीकी खराबी की बजह से मतदान बाधित हुआ.
वोटिंग प्रतिशत पर निर्वाचन आयोग खुश
निर्वाचन आयोग के अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दौर में 54 फ़ीसदी मतदान होना बेहतर टर्न आउट है. तुलनात्मक दृष्टिकोण से उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में वोटिंग का प्रतिशत 54.75 की फीसदी था.
विभिन्न जिलों में वोटिंग का प्रतिशत
  जिला     फीसदी
– मुंगेर        47.36
– जमुई        57.41
– भागलपुर   54.20
– बांका        59.57
– लखीसराय  55.44
– शेखपुरा     55.96
– पटना         52.51
– भोजपुर      48.29
– बक्सर       54.07
– कैमूर         56.20
– रोहतास    49.59
– अरवल      53.85
– जहानाबाद  53.93
– औरंगाबाद   52.85
– गया            57.05
– नवादा          52.34
नेताओं के बोल
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की बिहार चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 51.68 फीसदी मतदान हुआ है. यह इस बात का संकेत है कि बिहार की जनता शांति, विकास और स्थायित्व चाहती है.
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा कि पहले चरण के चुनाव में एनडीए 71 में से 50 सीट आराम से जीतेगी.
बिहार जेडीयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि रिपोर्ट के मुताबिक हम दो-तिहाई से जीत रहे हैं. पहला चरण एनडीए के लिए उत्साहवर्धक है. मतलब एनडीए पहले से अधिक सीट पर जीत दर्ज कर रही है. हम जनता से काम के आधार वोट मांग रहे हैं.
कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद व बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा की बीजेपी अपने घर को रोशन करने और नीतीश जी के घर को जलाने के लिए अपने हाथ में ‘चिराग’ रखना चाहती है. वो चिराग ’को भी बुझाना चाहते हैं. इसलिए बीजेपी पहले चिराग का इस्तेमाल करना चाहती है, फिर बाद में उससे छुटकारा पा लेना.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में एनडीए की जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि इस बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ एनडीए की सरकार बिहार में बनने जा रही है.
पहले चरण के चुनाव में राजद नेता तेजस्वी यादव ने जनता से अपील किया कि वे बिहारवासियों के बेहतर भविष्य, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, विकास और नये दौर में नये बिहार के निर्माण के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.
पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह ने किया मतदान
बिहार के पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय दिग्विजय सिंह की बेटी सह जमुई विधानसभा सीट की उम्मीदवार श्रेयसी सिंह ने नया गांव स्थित अपने बूथ पर मताधिकार का प्रयोग की. वे कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता रही हैं.
*पहले चरण के चुनाव में किन-किन मंत्रियों का किस्मत ईवीएम में बंद हुआ*
– जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा
– बांका से रामनारायण मंडल
– जमालपुर से शैलेश कुमार
– लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा
– राजपुर से संतोष निराला
– चैनपुर से ब्रजकिशोर बिंद
– दिनारा से जयकुमार सिंह
– गया टाउन से प्रेम कुमार

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]