24 April 2024

bebaakadda

कहो खुल के

आंधी, तूफान एवं वज्रपात की संभावना को संबंधित अधिकारी रहे अलर्ट  : डीसी

आंधी, तूफान एवं वज्रपात की संभावना को संबंधित अधिकारी रहे अलर्ट  : डीसी
बेबाक अड्डा, देवघर
डीसी सह जिला दंडाधिकारी कमलेश्वर प्रसाद सिंह के द्वारा जानकारी दी गयी कि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर झारखंड राज्य के कई जिलों में बारिश के साथ आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना है. ऐसे में तेज हवाओं के साथ बारिश व वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है. ऐसे में उपर्युक्त तथ्यों को देखते हुए एनडीआरएफ टीम के साथ संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया हैं. इसके अलावे उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखेंगे तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे. साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथों पर अगर आवागमन बाधित होती है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे. डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने घरों मे ही रहें. विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें. आंधी, तूफान एवं वज्रपात के समय निम्न सावधानियों को बरते व खुद को सुरक्षित रखें.
जब घर के भीतर हो तो बिजली से संचालित उपकरण से दूर रहें. तार वाले टेलीफोन का उपयोग न करें। खिड़की, दरवाजा, बरामद, व छत से दूर रहें. ऐसी वस्तुएँ जो बिजली की सुचालक है, उन से दूर रहें.
■ धातु से बने पाइप, नल, वाशबेसिन के संपर्क से दूर रहे. कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग न कर जूट या सूत की रस्सी का प्रयोग करें.
■जब आप घर से बाहर हो तो ऊंचे वृक्ष के नीचे न रहे. ऊंचे इमारत वाले क्षेत्र में आश्रय न लें. समूह में खड़े न रहे। पक्के मकान में आश्रय लेना बेहतर है.
■ सफर के दौरान अपने वाहन में ही बने रहे. मजबूत छत वाले वाहन में रहे, खुली छत वाले वाहन में सवारी न करें. बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग न करें. बाइक बिजली या टेलीफोन के खंभे, तार की बाड़, मशीन से दूर रहें.
■ तालाब व जलाशयों से दूर रहें। यदि आप पानी के भीतर हैं या किसी नाव में है तो तुरंत बाहर आ जाए. बारिश में धातु के डंडे वाले छाते का प्रयोग न करें.

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]