24 April 2024

bebaakadda

कहो खुल के

जामताड़ा के साइबर अपराधियों पर रिसर्च करना चाहता है अमेरिका

जामताड़ा के साइबर अपराधियों पर रिसर्च करना चाहता है अमेरिका

बेबाक अड्डा, दिल्ली/जामताड़ा
अमेरिका की ओर से जामताड़ा के साइबर अपराधियों पर रिसर्च में दिलचस्पी दिखाने की बात सामने आई है. इसका खुलासा दिल्ली में विभिन्न राज्यों के डीजीपी रैंक के अधिकारियों की बैठक में हुई. इस बैठक में यह बात सामने  आती है कि शक्तिशाली देश अमेरिका भी ये जानना चाहता है कि कैसे कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद ये युवा अपराधी आईटी (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में महारत हासिल कर लेते हैं. यहां तक कि आईटी में दक्ष लोग भी इनके बिछाए जाल में फंस जाते हैं. आज झारखंड का जामताड़ा जिला पूरे देश में साइबर अपराधों के लिए बदनाम हो चुका है. देश में ज्यादातर साइबर फ्रॉड के मामले इसी जिले से जुड़े हुए होते हैं. जामताड़ा में एक नाबालिग भी अच्छे-खासे पढ़े लिखे लोगों को अपने ठगी का शिकार बना लेते हैं. उन्हें एक कान से दूसरे कान तक खबर तक नहीं होती है. आमलोगों से लेकर कई राजनेताओं तक को ये शातिर दिमाग वाले अपराधी अपना शिकार बना चुके हैं.
अगर अमेरिका से कोई रिसर्च टीम पहुंचती है, तो उसे प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा
जामताड़ा जिले के एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने कहा है कि “अमेरिका की ओर से जामताड़ा के साइबर अपराधियों पर रिसर्च में दिलचस्पी दिखाने की बात सामने आई है. अगर अमेरिका से कोई रिसर्च टीम पहुंचती है, तो उसे प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा.” हालांकि उन्होंने साफ किया है कि अभी तक इस संबंध में आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. दिल्ली में डीजीपी स्तर की बैठक में ये मुद्दा उठा था. आखिर कैसे कम पढ़े लिखे या अनपढ़ अपराधी साइबर ठगी के जरिए देश के बड़े शहरों में बैठे पढ़े-लिखे लोगों को झांसे में लेकर चूना लगा देते हैं. कैसे इन अपराधों के लिए टेक्नोलॉजी और टूल्स का सहारा लिया जाता है. पुलिस सूत्रों की मानें तो जामताड़ा के साइबर अपराधियों पर अमेरिका भी ब्रेन मैपिंग के जरिए रिसर्च करना चाहता है. वे जानना चाहता है कि आखिर इन युवाओं के दिमाग में स्पेशल क्या है.
वर्ष 2019 में नेटफ्लिक्स की बेहद चर्चित वेब सीरीज जामताड़ा रहा है
नेटफ्लिक्स का वर्ष 2019 बेहद चर्चित वेब सीरीज जामताड़ा रहा है. ‘तुम इतने पैसे कमाकर क्या करोगे’ जवाब- जामताड़ा का सबसे अमीर आदमी बनेंगे.. यह इस वेब सीरीज का लोकप्रिय डायलॉग है. इसका टैगलाइन – ‘सबका नंबर आएगा’ है. वो नंबर आएगा, ठगी का. जब कोई आपसे एटीएम बंद होने, कोई लॉटरी के नाम पर साइबर फ्रॉड करके आपके बैंक खाते से सारे पैसे निकाल लेगा.

[contact-form-7 id=”3045″ title=”Contact form popup_copy”]